टॉप 10 मध्य प्रदेश के बारे में रोचक तथ्य ? जाने 

 1.मध्य प्रदेश क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। 308,000 वर्ग किमी के क्षेत्र के साथ, यह भारत में एक रणनीतिक भौगोलिक स्थान पर है।

 2.मध्य प्रदेश की सीमाऐं पांच राज्यों की सीमाओं से मिलती है।  उत्तर प्रदेश,  छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र,गुजरात, राजस्थान है।

3.भीमबेटका की गुफाएं 600 गुफाओं का संग्रह है और इसे भारत की सबसे पुरानी गुफाओं में से एक माना जाता है। यह अपने अद्भुत रॉक नक्काशी, चित्रों के पर्यटकों के लिए एक और हॉटस्पॉट है।

4.मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर को  मंदिरों के शहर ’के रूप में जाना जाता है क्योंकि  यह भारत के कुछ सबसे लोकप्रिय  मंदिरों का घर है। 

5.मध्य प्रदेश कई प्रसिद्ध हस्तियों का घर रहा है। स्वतंत्रता सेनानी - चंद्र शेखर आज़ाद,  बाल अधिकार कार्यकर्ता - कैलाश सत्यार्थी,  किशोर कुमार और लता मंगेशकर जैसे  गायक, कई कलाकार है।

6.मध्य प्रदेश में पाए जाने वाले कोयला और लौह अयस्क महत्वपूर्ण खनिज हैं। बालाघाट जैसी जगह बॉक्साइट, तांबा, मैंगनीज और डोलोमाइट के लिए प्रसिद्ध है।

7. मध्य प्रदेश को भारत में आदिवासियों की सबसे बड़ी ताकत वाला राज्य माना जाता है। मुख्य जनजातीय समूह गोंड, भील, बैगा, कोरकू, भादिया, कौल, यदि जाति है।

8. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है।रूडयार्ड  किपलिंग के प्रसिद्ध उपन्यास   जंगल बुक ’है ।

9. ग्वालियर को मध्य प्रदेश का पर्यटन  केंद्र माना जाता है। यह शहर आपको  ऐतिहासिक स्मारकों, किलों, संग्रहालयों  से घिरा हुआ है।

10.11 वीं शताब्दी के बाद से, अति सुंदर हाथ से बुने चंदेरी साड़ियां मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक शहर चंदेरी में सजती हैं।