तेलंगाना की राजधानी कहां है? – Telangana Ki Rajdhani

क्या आप Telangana Ki Rajdhani जानना चाहते हैं तो आप सही आर्टिकल में हो क्योंकि हम आपको Telangana Ki Rajdhani से रूबरू करने वाले है हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी है। हैदराबाद तेलंगाना राज्य का सबसे बड़ा शहर है। यह भारत का एक प्रमुख आर्थिक केंद्र है। हैदराबाद लोकप्रिय रूप से “मोतियों के शहर” के रूप में जाना जाता है।

तेलंगाना उच्च दक्कन पठार पर स्थित, तेलंगाना भारत के दक्षिणी भाग में स्थित है। पहले तेलंगाना आंध्र प्रदेश का हिस्सा था। बाद में इसे एक नए राज्य के रूप में अलग कर दिया गया, तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है। तेलंगाना को आधिकारिक तौर पर 2 जून 2014 को एक राज्य का दर्जा दिया गया था।

112,077 किमी वर्ग के क्षेत्र को कवर करते हुए, तेलंगाना भारत का बारहवां सबसे बड़ा राज्य है। तेलंगाना, जिसे तेलंगाना या तेलिंगाना भी कहा जाता है यह आर्टिकल तेलंगाना राज्य के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध हैं आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े तो चलिए जानते हैं Telangana Ki Rajdhani Kya Hai

Telangana Ki Rajdhani

तेलंगाना की सिर्फ एक राजधानी है। हैदराबाद है। एपी पुनर्गठन अधिनियम के अनुसार, हैदराबाद को 2024 तक तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की संयुक्त राजधानी माना जाता था। बाद में, हैदराबाद तेलंगाना की एकमात्र राजधानी होगी और आंध्र प्रदेश की राजधानी को अमरावती में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

Telangana Highlights

प्रमुखविवरण
राज्यतेलंगाना
राजधानीहैदराबाद
स्थान निर्देशांक17.366°N 78.475°E
राज्य का दर्जा2 जून 2014
जिलों की संख्या33
अधिकृत निकायतेलंगाना की राज्य सरकार
राज्यपालतमिलिसाई सुंदरराजनी
मुख्यमंत्रीके. चंद्रशेखर राव
विधानमंडलद्विसदनीय (119+43 सीटें)
संसदीय निर्वाचन क्षेत्रराज्य सभा-7लोक सभा-17
उच्च न्यायालयहैदराबाद
क्षेत्रफल112,077 किमी वर्ग।
जनसंख्या(2011 की जनगणना के आंकड़े)35,193,978
जीएसडीपी9,80,407 करोड़
प्रति व्यक्ति आय₹278,833 प्रति वर्ष
भाषाएँतेलुगु, उर्दू

हैदराबाद के बारे में

भारत की 2011 की जनगणना के अनुसार, हैदराबाद भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है।
भारत की पांचवीं सबसे बड़ी शहरी अर्थव्यवस्था हैदराबाद है राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 पारित करने के बाद हैदराबाद को नवगठित आंध्र प्रदेश की राजधानी बनाया गया था चारमीनार हैदराबाद का एक बहुत ही लोकप्रिय प्रतीक है।

हैदराबाद अपने प्रसिद्ध व्यंजनों के कारण गैस्ट्रोनॉमी के यूनेस्को रचनात्मक शहर के रूप में सूचीबद्ध है हैदराबाद दवा, जैव प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी उद्योगों का केंद्र है हैदराबाद वित्तीय संस्थानों, शैक्षणिक संस्थानों, निर्माण और अनुसंधान संस्थानों का एक प्रमुख केंद्र है।
हैदराबाद रक्षा उद्योग का केंद्र भी है।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की कई महत्वपूर्ण शाखाएँ हैदराबाद में स्थित हैं, उनमें से कुछ अनुसंधान केंद्र इमारत (RCI) और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) हैं। हैदराबाद हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), न्यूक्लियर फ्यूल कॉम्प्लेक्स और भारत सरकार की कई अन्य कंपनियों का घर है और हैदराबाद तेलुगु फिल्म उद्योग का भी एक प्रमुख केंद्र है।

तेलंगाना से जुड़े रोचक तथ्य

तेलंगाना भारत का ग्यारहवां सबसे बड़ा राज्य है तेलंगाना भारत का 12वां सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है।तेलंगाना राज्य के अन्य प्रमुख शहर रामागुंडम, करीमनगर, खम्मम, निजामाबाद और वारंगल हैं तेलंगाना की सीमा से लगे राज्य आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक हैं।

अतीत में, कई अलग-अलग राजवंशों ने तेलंगाना क्षेत्र पर शासन किया था वे गोलकुंडा सल्तनत, बहमनी सल्तनत, दिल्ली सल्तनत, काकतीय, राष्ट्रकूट, चोल, चालुक्य, सातवाहन, विष्णुकुंडिन, मौर्य, मुगल और हैदराबाद के निजाम हैं।

भारत में सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था तेलंगाना राज्य है तेलुगु और उर्दू तेलंगाना की आधिकारिक भाषाएँ हैं और 2011 की जनगणना के अनुसार, हिंदू कुल आबादी का लगभग 85% हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार, तेलंगाना की साक्षरता दर 66.46% है।

तो दोस्तो आशा है की आपको Telangana Ki Rajdhani और इसे जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी और अगर आपको इस आर्टिकल में किसी प्रकार की कमी नजर आई होगी या आपके मन में कोई प्रश्न हैं तो हमे कॉमेंट बॉक्स में टिप्पणी कर जरूर बताओ टिप्पणी कर जरूर बताएं

और हमारा आर्टिकल Telangana Ki Rajdhani पसंद आया होगा तो शेयर करना ना भूले धन्यवाद

अन्य पड़े –

Leave a Comment