गुजरात के प्रमुख स्थल के बारे में जाने

1.सोमनाथ का प्रसिद्ध मंदिर
सोमनाथ मन्दिर भूमण्डल में दक्षिण एशिया स्थित भारतवर्ष के पश्चिमी छोर पर गुजरात नामक प्रदेश स्थित, अत्यन्त प्राचीन व ऐतिहासिक शिव मन्दिर का नाम है

2.साबरमती आश्रम
साबरमती आश्रम भारत के गुजरात राज्य अहमदाबाद जिले के प्रशासनिक केंद्र अहमदाबाद के समीप साबरमती नदी के किनारे स्थित है।

3.अक्षरधाम
अक्षरधाम मंदिर गुजरात की राजधानी गांधीनगर स्थित विशाल मंदिर है। यहाँ मंदिर स्वामीनारायण सम्प्रदाय द्वारा निर्मित है।

4.गिर राष्ट्रीयमंदिर उद्यान
गिर वन राष्ट्रीय उद्यान' बाघ संरक्षित क्षेत्र' है, जो 'एशियाई बब्बर शेर' के लिए विश्व प्रसिद्ध है।तुलसी-श्याम झरने के पास भगवान कृष्ण का एक छोटा सा मंदिर भी है।

5.नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर
नागेश्वर मन्दिर एक प्रसिद्द मन्दिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। यह द्वारका, गुजरात के बाहरी क्षेत्र में स्थित है। यह शिव जी के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

6.कच्छ का रण
कच्छ का रण तथा महान कच्छ का रण गुजरात प्रांत में कच्छ जिले के उत्तर तथा पूर्व में फैला हुआ एक नमकीन दलदल का वीरान प्रदेश है

7.रानी की वाव (विश्व विरासत स्थल)
रानी की वाव भारत के गुजरात राज्य के पाटण में स्थित प्रसिद्ध बावड़ी (सीढ़ीदार कुआँ) है।

8.मोढेरा का सूर्य मंदिर
मोढेरा सूर्य मंदिर गुजरात के मेहसाना जिले के “मोढेरा” नामक गाँव में पुष्पावती नदी के किनारे प्रतीष्ठित है। यह स्थान पाटन से ३० किलोमीटर दक्षिण में स्थित है।

9.कंकड़िया झील
कांकरीया झील गुजरात की सबसे बड़ी झील है। इसकी परिधी करीब 2.25 किलोमीटर की है। कांकरीया झील अहमदाबाद के दक्षिण में स्थित मणीनगर उपनगरीय इलाके में आई हुई है।

10.साइंस सिटी
गुजरात सरकार ने 107 हेक्टेयर भूमि में मई 2009 में गुजरात साइंस सिटी की स्थापना हुई थी । गुजरात के लोगो को विज्ञान में रूचि बढ़ाने और लोकप्रिय करने के लिए सरकार ने यह साहस किया है।