(SDM क्या होता है?) SDM Full Form In Hindi - जाने हिंदी में

SDM Full Form In Hindi – हैलो दोस्तों क्या आप एक इच्छुक उम्मीदवार हैं जो एसडीएम बनने के बारे में सबसे अच्छी जानकारी की खोज कर रहे हैं? भारत देश में हर जिले के सरकारी विभाग में एक एसडीएम है जो जिले के सभी प्रकार जमीनी कार्यो और व्यापार का काम करता है । यहां जिला का सबसे अच्छा पद होता है।

तो आपके मन में सवाल तो जरुर आए होंगे कि SDM Kya Hota Hai और SDM Full Form In Hindi तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से SDM से जुड़ी सारी जानकारी से बकीफ करने वाले है ।

हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको SDM Full Form In Hindi और SDM Kya Hota Hai ,SDM की कार्य जिम्मेदारी ,SDM को कितनी सैलरी मिलती है? यदि और इसे जुड़ी मुख्य जानकारी भी देने वाले है तो आप से निवेदन की इस लेख को पूरा पढ़े । तो चलिए जानते है SDM Full Form In Hindi

SDM Full Form In Hindi

SDM Ka Full Formसब डिविजनल मजिस्ट्रेट” होता है। जिसमें जिलों को विभाजित करके उपखंडों का निर्माण किया जाता है। उपखंड को एसडीएम द्वारा निगरानी रखी जाती है, यह एक प्रशासनिक अधिकारी जो अक्सर जिला स्तर से नीचे होता है, जो देश की सरकारी संरचना पर आधारित होता है। एक एसडीएम कलेक्टर और कार्यकारी मजिस्ट्रेट की शक्तियों का लाभ उठाता है।

एक SDM राज्य सिविल सेवा का एक उच्च स्तर का अधिकारी होता है जिसके पास अधीनस्थ प्रासंगिक कार्य अनुभव हो या भारतीय प्रशासनिक सेवा का एक अच्छा सदस्य हो। एसडीएम 1973 की आपराधिक प्रक्रिया संहिता और कई अन्य छोटी कारवाही के द्वारा विभिन्न मजिस्ट्रेट कर्तव्यों का पालन करता है। यह आमतौर पर एक पीसीएस रैंकिंग अधिकारी होता है।

एसडीएम कलेक्टर मजिस्ट्रेट, कर निरीक्षक द्वारा अधिकृत है और सभी तहसील या Subdivision मजिस्ट्रेट के नियंत्रण में होते है। एसडीएम का अपने Subdivision के तहसीलदारों पर पूरा नियंत्रण होता है। और यह अपने Subdivision के जिला अधिकारी और तहसीलदार दोनों के बीच संबंध की कड़ी का प्रतिनिधित्व करता है। तो अब आप जान गए होंगे कि SDM Ka Full Form के बारे में अब हम जानेंगे आसान शब्द मेे SDM Kya Hota Hai तो चलिए जानते है ।

SDM Kya Hota Hai

SDM का मतलब होता है वहा व्यक्ति जो Subdivision प्रत्येक उपखंड का नेतृत्व करता है उसे हो SDM कहा जाता है जो एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट और कलेक्टर की शक्तियों का उपयोग लेता है। जो आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 और कई अन्य छोटे कृत्यों के तहत विभिन्न मजिस्ट्रेट कार्य करता है।

एक SDM भारत की प्रशासनिक सेवा का सबसे अच्छा सदस्य या अधीनस्थ पदों पर प्रासंगिक अनुभव के साथ राज्य सिविल सेवा का एक उच्च सदस्य होता है।

जिसका अपने subdivision के तहसीलदारों पर सीधा नियंत्रण होता है और वह जिले के जिला अधिकारी और अपने अनुमंडल के तहसीलदारों के बीच पत्राचार के माध्यम के रूप में विभिन्न सरकारी कार्य करता है। तो आपको समझ आ गया होगा की SDM Kya Hota Hai तो अब हम जानेंगे SDM की कार्य जिम्मेदारी

SDM की कार्य जिम्मेदारी

• वाहन का पंजीकरण
• राजस्व विभाग का कार्य
• चुनाव से जुड़े कार्य
• विवाह पंजीकरण
• नया ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना
• नया शस्त्र लाइसेंस जारी करना
• ओबीसी, एससी/एसटी और डोमिसाइल जैसे प्रमाण पत्र के मुद्दे हाल करना ।

SDM को कितनी सैलरी मिलती है?

भारत में एसडीएम का वेतन ₹ 1.8 लाख से ₹ ​​37.0 लाख के बीच है और औसत वार्षिक वेतन ₹ 2.2 लाख है। वेतन का अनुमान एसडीएम से प्राप्त 474 वेतन पर आधारित है। तो चलिए अब जानते है SDM कैसे बनाते हैं? बिना किसी समय गवाएं

SDM कैसे बनाते हैं?

SDM बनने के लिए आपको 12वीं पास होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। फिर, आपको हर साल संघ लोक सेवा द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा।

UPSC पास करने के बाद आप IAS अधिकारी बन जाते हैं और SDM के रूप में तैनात हो जाते हैं। एसडीएम बनने के लिए आपको पहले आईएएस अधिकारी बनना होगा।

IAS अधिकारी बनने के लिए आपको संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के लिए पास करनी होगी। यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ मानदंडों के लिए योग्य होना चाहिए।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको SDM Full Form In Hindi और SDM से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी क्योंकि हमने आपको इस छोटे से आर्टिकल मेे सारी जानकारी देने की कोशिश किया हैं।

और अगर आपको SDM Full Form In Hindi आर्टिकल को लेकर मन मेे कोई सवाल है तो जरूर कमेंट कर बताएं और ऐसे ही नई नई जानकारी पाने के लिए Studypdf.in में आते रहे धन्यवाद्

और जाने – KYC Ka Full Form

Leave a Reply

Your email address will not be published.