Spread the love
SBI CBO Syllabus , SBI CBO Notification , SBI CBO Salary , SBI CBO Exam Pattern

SBI CBO Syllabus, SBI CBO Exam Pattern, SBI CBO Notification 2021 – 22, SBI Circle Based Officer Syllabus, SBI CBO Salary 2021

अगर आप भारत की बैंक नौकरी की तैयारी करने वाले विधार्थी हो तो आपको तो पता होगा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने सर्किल बेस्ड ऑफिसर (CBO) के तकरीबन 1226 पदों के लिए अधिसूचना को जारी कर दिया है, और अपने आवेदन की प्रक्रिया पूरी भी कर लिया होगा। और आप SBI CBO Syllabus, SBI CBO Notification, SBI CBO Exam Pattern, SBI Circle Based Officer Syllabus, SBI CBO Salary 2021 यदि की तलाश में हो तो इस लेख सिलेबस किसी भी परीक्षा की तैयारी में प्रमुख भूमिका निभाता हैं। तो इस लेख में हमने सारी जानकारी दिया है आप नीचे सारे लेख में पढ़ कर समझ सकते है

SBI CBO Notification 202122

भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में वित्त वर्ष 2022 के लिए 1226 सर्कल आधारित अधिकारी पदों की भर्ती के लिए एसबीआई सीबीओ भर्ती 2021 अधिसूचना पीडीएफ की घोषणा की है। नीचे दी गई तालिका से एसबीआई सीबीओ 2021 परीक्षा की जानकारी नीचे लेख में देखे

पदएसबीआई सीबीओ
कुल पद1256
परीक्षा स्तरराष्ट्रीय
आवेदन तिथि09 दिसंबर से 29 दिसंबर 2021
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
परीक्षा का दौरऑनलाइन टेस्ट- साक्षात्कार
परीक्षा का तरीकाऑनलाइन (सीबीटी
आयु सीमा21-30 साल की उम्र
ऑफिशियल वेबसाइटsbi.co.in

SBI CBO Exam Pattern

अगर आपको एसबीआई सीबीओ परीक्षा पैटर्न की जानकारी नहीं होगी तो हमने आपके लिए यहां बेहतरीन परीक्षा पैटर्न आपके लिए लाए है आप नीचे लेख पढ़े। आपको सारी जानकारी विस्तृत में मिल जाएगी ।

1.प्रश्नों का प्रकार बहुविकल्पीय होगा।
2.इस परीक्षा में चार खंडो से प्रश्नों को पूछा जाएगा।
3.पहली परीक्षा में 120 प्रश्न पूछे जाएंगे।
4.प्रत्येक प्रश्न 1(एक) अंक के होंगे, जिसके लिए आपको। 5.कुल 2 घंटे का समय प्रदान किया जाएगा।

क्रमांक विषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकसमय
अंग्रेजी भाषा 30 30 30 मिनट
बैंकिंग नॉलेज404040 मिनट
जनरल अवेयरनेस /अर्थशास्त्र 30 30 30 मिनट
कम्प्यूटर ज्ञान202020 मिनट
कुल 1201201202 घंटे

SBI CBO Syllabus / लिखित परीक्षा*

विषयअंकसमय अवधि
पत्र लेखन2525 मिनट
निबंध लेखन25 मिनट
कुल50 50 मिनट

SBI CBO Syllabus 2022

अगर विधार्थी साथियों इस परीक्षा में आप अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको SBI CBO Syllabus In Hindi के बारे में जानना काफी ही जरूरी है, अगर आप नीचे दिए गए सिलेबस के अनुसार अपनी परीक्षा की तैयारी करते हो तो आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है तो पढ़िए नीचे लेख मेे ।

अंग्रेजी भाषा ( English Language )

1.Spellings
2.One word Substitution
3.Sentence Correction
4.Active & Passive Voice
5.Homonyms
6.Direct & Indirect Speech
7.Fill in the blanks
8.Parts of speech
9.Synonyms & Anonyms
10.Reading Comprehension
11.Fill in the Blanks
12.Vocabulary
13.Error Spotting
14.Phase replacement
15.Phrases and Idioms
16.Detection of miss – spelt words etc.

General Awareness || Economics जनरल अवेयरनेस ||अर्थशास्त्र

  1. जीवन में परिवर्तन और आधुनिकता, लाइफ़ गतिविधि, भारत के बारे में नवीनतम, वंशानुक्रम, और आधुनिक
  2. खेलकूद में खेल / जीत / क्वेरी नंबर से संबंधित नंबरों पर।
  3. स्मृति, रक्षा, वार और पड़ोसी , रोग और प्रजनन।4.ट अफेयर्स , भाषाएं , राजधानियां और मुद्राएं ।
  4. व्यक्तित्व, विशिष्ट / पशु / खेल / फूल / गान / गीत / ध्वज / स्मारक।
  5. भूगोल में मिट्टी , नदियां , पहाड़ , पोर्ट , अंतर्देशीय , पोर्ट आदि संबंधित प्रश्न ।
  6. पुराने जमाने के लिए कंप्यूटर ज्ञान

Knowledge Of Computer || कम्प्यूटर ज्ञान

1.कम्प्यूटर का इतिहास
2.इंटरनेट का उपयोग
3.ऑपरेटिंग सिस्टम।
4.एमएस पावर-प्वाइंट – प्रस्तुति
5.एमएस एक्सेल – स्प्रेड शीट्स।
6.कंप्यूटर सॉफ्टवेयर।
7.वर्ड प्रोसेसिंग – एमएस वर्ड से जुड़े प्रश्न इत्यादि।

SBI Circle Based Officer Syllabus

बैंकिंग नॉलेज

आपको इस विषय में बैंक से संबंधित नवीनतम प्रश्नों को पूछा जाता है।

1.लिखित परीक्षा ( Written Exam )
यदि विद्यार्थी पहले चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं तो आपको दूसरे चरण में निबंध लेखन के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसमें आपको दो प्रश्नों के उत्तर अंग्रेजी भाषा में लिखने होंगे, यह परीक्षा 50 अंकों की होगी, जिसके लिए आपको 30 मिनट का समय दिया जाएगा।

2.स्क्रीनिंग टेस्ट ( Screening Tests)
ऑनलाइन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए विधार्थी के ऑनलाइन आवेदन और दस्तावेजों को स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष रखा जाएगा। बैंक द्वारा गठित स्क्रीनिंग कमेटी इस बात की प्रक्रिया की जांच करेगी कि क्या उम्मीदवार अनुभव की आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

समिति भारतीय स्टेट बैंक के स्केल- I जनरलिस्ट ऑफिसर के जॉब प्रोफाइल के साथ उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत जॉब प्रोफाइल (उनके मौजूदा / पिछले नियोक्ता द्वारा प्रमाणित, जिनके साथ वे कार्यरत हैं) का मिलान करेगी। यदि उनका जॉब प्रोफाइल पर्याप्त रूप से मेल नहीं खाता है या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के स्केल- I जनरलिस्ट ऑफिसर के जॉब प्रोफाइल से अलग है, तो उम्मीदवार का आवेदन निश्चित तौर पर खारिज कर दिया जाएगा।

इस संबंध में बैंक का निर्णय अंतिम और सभी उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा। इस संबंध में बैंक द्वारा किसी भी अभ्यावेदन या पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा। स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा तय किए गए आवश्यक अनुभव को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

3.साक्षात्कार (Interview)
सबसे परीक्षा के अंतिम चरण में आपको साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा, यदि आप इसमें उत्तीर्ण हो जाते हैं तो अंतिम मेधा सूची के अनुसार आपका चयन कर लिया जाएगा।

SBI CBO Salary 2021

एसबीआई सर्किल आधारित अधिकारी (सीबीओ) होने के नाते एक आकर्षक वेतन पैकेज दिया जाता है, इसलिए प्राप्त आवेदनों की संख्या बहुत बड़ी होगी। यहां हम एक सर्किल आधारित अधिकारी के वेतन पर नीचे लेख में बताए हैं। आइए एक नजर डालते हैं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सर्कल बेस्ड ऑफिसर इन हैंड सैलरी 2021, भत्तों और भत्ते, करियर ग्रोथ पर

SBI CBO Salary 2021 – Check Revised Salary Structure
जो उम्मीदवार एसबीआई सर्कल आधारित अधिकारी 2021 के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें जूनियर मैनेजमेंट ग्रेड स्केल 1 या जेएमजीएस- में रखा जाएगा। JMGS 1 शब्द आमतौर पर उन अधिकारियों को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाता है जिन्होंने लिपिक संवर्ग से पदोन्नति के बाद अभी-अभी अधिकारी संवर्ग में प्रवेश किया है।

एसबीआई सीबीओ वेतनमान 36000-1490/7-46430-1740/2- 49910-1990/7-63840 रुपये होगा। इसका मतलब है कि सीबीओ को अगले 7 वर्षों के लिए 1490 रुपये की वृद्धि के साथ 36,000 रुपये का मूल वेतन मिलेगा, इसके बाद अगले दो वर्षों के लिए 1740 रुपये की वार्षिक वृद्धि के साथ 46430 रुपये का मूल वेतन मिलेगा। जल्द ही। अधिकतम मूल वेतन 63,840 रुपये होगा।

अधिक जानकारी के लिए यह क्लिक करे

हम आशा करते हैं कि आपको SBI CBO Syllabus परीक्षा के लिए उपयोगी सारी जानकारी मिल गई होगी। और आप बैंक के क्षेत्र में करियर बनाने में आप अवश्य सफल होंगे । निरंतर अभ्यास करते रहे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी तो आप अपने दोस्तो के साथ जरुर साझा करें और हम Studpdf.in में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की जो आप हमें कमेंट सेक्शन में बताएं हम आपको उपलब्ध कराएंगे अपने अपना कीमती समय Studypdf.in में दिया धन्यवाद्

F&Q

Will there be SBI CBO 2021?

Ans – एसबीआई सीबीओ 2021 भर्ती शुरू हो गई है। अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई और जयपुर सर्कल में इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 1,100 सीबीओ पदों को भरा जाएगा। साथ ही 126 बैकलॉग रिक्तियों को भी भरा जाएगा।

What is SBI CBO eligibility?

Ans – पात्रता मानदंड है, “भारतीय रिजर्व बैंक की दूसरी अनुसूची में सूचीबद्ध किसी भी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक या किसी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में एक अधिकारी के रूप में 01.12.2021 को न्यूनतम 2 वर्ष का अनुभव (आवश्यक शैक्षणिक योग्यता अनुभव के बाद)।

Leave a Reply

Your email address will not be published.