Nepal Ki Rajdhani Kya Hai | Nepal Ki Rajdhani Ka Naam Kya Hai

क्या आप Nepal Ki Rajdhani Kya Hai और नेपाल से जुड़ी जानकारी की खोज में हैं तो आप सही आर्टिकल में हो क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल में नेपाल से जुड़ी सारी जानकारी के बारे में विस्तार से देंगे तो आप इस लेख को इस समय पूरा पढ़े तो हम सबसे पहले नेपाल के बारे में जान लेते हैं

नेपाल का आधिकारिक नाम “संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य” नेपाल है । यह एशिया महाद्वीप में स्थित एक देश है जिसकी सीमा भारत से लगी हुई है यहां की राजभाषा नेपाली है इसके अलावा नेपाल के लोगों को ‘नेपाली’ नाम से भी संबोधित किया जाता है यहां पर सबसे ज्यादा हिंदूओ की जनसंख्या है जिनका संख्या लगभग 81% है इसके बाद यहां पर सबसे ज्यादा बौद्ध धर्म को माना जाता है ।

नेपाल की राजधानी काठमांडू है । काठमांडू एक बहुत ही धार्मिक स्थल है और जब भी आप काठमांडू घूमने जाएंगे तो आपको ऐसा एहसास होगा कि आप किसी दूसरे देश में ही नहीं बल्कि अपने भारत में है । क्योंकि यहां की संस्कृति और संस्कार भारतीय संस्कृति के समान ही है यहां पर बहुत सारे पर्यटक स्थल है और इन सभी पर्यटक स्थलों में से पशुपतिनाथ पर्यटक स्थल सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है जहां पर दुनिया भर से लोग घूमने के लिए आते हैं ।

Nepal Ki Rajdhani Kya Hai

नेपाल की राजधानी का नाम काठमांडू (Kathmandu) है। काठमांडू शहर समुद्र तल से 1300 मीटर की उच्चाई पर स्थित है। काठमांडू नेपाल का सबसे बड़ा और प्रमुख शहर भी है। यह शहर यूनेस्को की विश्‍व धरोहरों में भी शामिल हैं।

2.नेपाल की नदियों के बारे में

नेपाल को एक प्रसिद्ध नदी, गंगा के स्रोत के रूप में जाना जाता है। गंगा की कई प्रमुख सहायक नदियाँ नेपाल से निकलती हैं। कंकई, कोशी, बागमती और गंडकी गंगा की फीडर नदियाँ हैं।

3. नेपाल शहरों के बारे में

काठमांडू, मंदिरों का शहर और नेपाल साम्राज्य की पूर्व शाही राजधानी। पोखरा, शहर अन्नपूर्णा सर्किट का प्रवेश द्वार है, जो 160-230 किमी लंबा ट्रेक है जो अन्नपूर्णा मासिफ को घेरता है।

4. नेपाल मंदिरों के बारे में

काठमांडू के बाहरी इलाके में बौद्ध स्तूप (बौधनाथ) नेपाल के सबसे बड़े गोलाकार स्तूपों में से एक है।लुंबिनी में माया देवी मंदिर, जहां बुद्ध का जन्म हुआ था।

स्वयंभूनाथ, काठमांडू के पश्चिम में काठमांडू घाटी में एक पहाड़ी के ऊपर स्थित प्राचीन धार्मिक परिसर। पशुपतिनाथ मंदिर, पवित्र हिंदू मंदिर परिसर, काठमांडू घाटी में बागमती नदी के तट पर स्थित है।

5. नेपाल से जुड़े रोचक तथ्य

किंवदंती के अनुसार, नेपाल बौद्ध धर्म के संस्थापक, गौतम बुद्ध, सिद्धार्थ का जन्मस्थान है। किंवदंती के अनुसार, नेपाल का नाम ने, एक मुनि या ऋषि नामक एक हिंदू ऋषि से लिया गया है, जिस पर भूमि की रक्षा के लिए पशुपति (शिव) ने आरोप लगाया था। नेपाली ध्वज दुनिया का एकमात्र राष्ट्रीय ध्वज है जो चौकोर नहीं है।प्रार्थना के झंडे, प्रत्येक रंग एक तत्व, वायु, अग्नि, जल और पृथ्वी का प्रतीक है।

प्रार्थना चक्र, प्रार्थना चक्र को घुमाना, “धर्म के चक्र को मोड़ना” वाक्यांश की एक भौतिक अभिव्यक्ति है।नेपाल में बुद्ध की आंखों का एक विशिष्ट आकार है, जो एक नेपाली स्तूप के टॉवर के चारों ओर चित्रित है, जो बुद्ध के सर्वज्ञानी ज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है।

कुमारी, जीवित देवी, नेपाल में एक महिला बाल देवता की सदियों पुरानी संस्था है। मुखौटे, वे सभी स्वादों में आते हैं, पर्यटकों के लिए कबाड़ से लेकर पारंपरिक अनुष्ठानों और नृत्यों में उपयोग किए जाने वाले गंभीर मुखौटे तक।

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं की आपको Nepal Ki Rajdhani Kya Hai और इसे जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी और हमारे इस आर्टिकल में नेपाल से जुड़ी जानकारी छूट गई होगी तो हमे कॉमेंट में जरुर बताए और हमारे इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले धन्यवाद

अन्य पड़े –

Leave a Comment