KGF Full Form In Hindi

आज फिर हम आपके मन में आ रहे सवाल KGF Full Form In Hindi का जवाब लेकर आए हैं अपने हाल ही में इसका नाम बहुत लोगों से सुना होगा क्योंकि इस मूवी का 2 भाग रिलीज़ हुआ है। अगर आपको भी KGF Full Form In Hindi के बारे में जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं इस लेख को आप पूरा पढे आपको KGF Full Form In Hindi और इसे जुड़ी सारी जानकारी का पता चल जाएगा

यहां नाम आज के समय में हर किसी से सुनने को मिल रहा है और इसकी मुख्य वजह यह है कि इस नाम से मूवी बनाई गई जिसकी वजह से इस नाम से लोग रूबरू हुए लेकिन इस नाम के बारे में काफी लोगो को सही जानकारी नहीं है और अगर आपको भी नहीं है तो चलिए बिना किसी देरी के KGF Movie Full Form और KGF Full Form In Hindi को जानते हैं:-

KGF Full Form In Hindi

KGF Ka Full FormKolar Gold Fields होता है। और हिंदी मेे कोलार गोल्ड फील्ड्स कहा जाता है यह भारत के कर्नाटक के कोलार जिले में बांगरपेट तालुक में एक सोने का खनन स्थित है। और यह भारत की प्रमुख सोने की खानों में से एक थी, जो उत्पादन लागत में वृद्धि, जमा में कमी और कम सोने के उत्पादन के कारण 2001 में बंद हो गई थी। यह स्थान कन्नड़ भाषा की ब्लॉकबस्टर फिल्म केजीएफ भाग 1 मेे इसके बारे में बताया गया है।

यह कुछ समय पहले सोने के लिए एक अधिक प्रसिद्ध जगह थी। और दुनिया की दूसरी सबसे गहरी सोने की खदानें थी। और इसे “लिटिल इंग्लैंड” भी कहा जाता था। आज भी आप इस जगह पर ब्रिटिश बंगले, सुनियोजित सड़कों और संरचनाओं को देख सकते हैं।

कोलार बंगलौर से बहुत पुराना है, इसकी उत्पत्ति दूसरी शताब्दी ईस्वी में हुई थी। गंगा ने कोलार को अपनी राजधानी बनाया और मैसूर, कोयंबटूर, सेलम और ट्रैवे पर शासन किया था।

KGF के बारे में

प्रसिद्ध शिव मंदिर केजीएफ के करीब 5 किलोमीटर के करीब है। और राष्ट्रीय खनिक स्वास्थ्य संस्थान का प्रधान कार्यालय भी केजीएफ में ही स्थित है। साथ ही KGF स्थित है भारत के कर्नाटक राज्य में। KGF भारत पर शासन करने वाली ब्रिटिश सरकार में सोने के खनन के लिए प्रसिद्ध था।

प्रमुख रेलवे स्टेशन “स्वर्ण एक्सप्रेस” केजीएफ से बैंगलोर तक शुरू होता है बहुत शानदार है। 2001 में केजीएफ को गोल्ड इंडस्ट्री के नुकसान की वजह से बंद कर दिया गया था।

KGF का इतिहास

केजीएफ के इतिहास के बारे में जाने तो 2001 में इस कोलार गोल्ड फील्ड्स को खनन की सबसे अधिक लागत और लाभ नहीं मिलने के कारण बंद कर दिया गया था। इसीलिए KFG माइनिंग प्लांट को बंद कर दिया गया था। यह सोने के खनन के क्षेत्र में दुनिया में सबसे प्रसिद्ध था और दुनिया में दूसरा सबसे गहरा सोने का खनन प्राप्त किया। और कई विदेशी देशों के व्यवसायी इस खनन का उपयोग सोने के उद्योग में अच्छा व्यापार करने के लिए करते थे।

और इसे लिटिल इंग्लैंड” भी कहा जाता था। मुख्य रूप से स्थानों पर अंग्रेजों की अच्छी पकड़ थी और उन्होंने इस स्थान पर कई इमारतें और गलियाँ निर्माण किया है । और अभी भी आपको पुराने निर्माण और महल को देख सकते हैं। ब्रिटिश श्रमिकों के लिए केजीएफ में 1885 में एक गोल्फ कोर्स भी स्थापित किया गया था। केजीएफ पर ज्यादातर समय अंग्रेजों का राज हुआ था।

निष्कर्ष

तो दोस्तो आपको इस छोटे से आर्टिकल के माध्यम से KGF Movie Full Form और KGF Full Form In Hindi साथ मेे जुड़ी जानकारी जानने को मिल गई होगी और आप अच्छे से समझ भी गए होंगे

और KGF Full Form In Hindi आर्टिकल को लेकर आपके मन में कोई सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताए हम आपके सवालों के जवाब अवश्य देंगे। और ऐसे ही नए नए शब्द के फूल फ्रॉम जानने के लिए Studypdf.in में आते रहे धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published.