(हिंदी दिवस पर निबंध) Hindi Diwas Par Nibandh (2022)

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी Hindi Diwas Par Nibandh हमने आपके लिए Hindi Diwas Essay In Hindi हमने आपके लिए उपलब्ध किया है । ताकि आपको हिंदी दिवस पर निबंध तो पढ़िए हिंदी दिवस पर निबंध

Hindi Diwas Par Nibandh ( 150 शब्द )

हर वर्ष 14 सितंबर का दिन हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि 14 सितंबर 1949 के दिन भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि हिंदी भाषा में लिखा है और भारतीय गणराज्य की आधिकारिक भाषा घोषित किया गया था।

और भारतीय संविधान ने हिंदी भाषा को भारतीय गणराज्य की आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया था। 26 सितंबर 1950 को भारतीय संविधान द्वारा इसे आधिकारिक भाषा के रूप में उपयोग करने की मंजूरी दे दी गयी

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343(अ) मे यह लिखा है कि हिन्दी भारत की राजभाषा है।हिंदी विश्व की प्राचीन, समृद्ध और सरल भाषा है। यह भाषा भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में बोली जाती है। हर साल यह दिन ‘हिंदी दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है।

Hindi Diwas Essay In Hindi (200 शब्द )

भारत देश में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है 14 सितंबर 1949 को हिंदी भाषा को राजभाषा का दर्जा दिया गया था। यहां भारत देश में अधिक बोली जाने वाली भाषा है।हिंदी भाषा हमारे देश की संस्कृति और संस्कार की प्रतिबिंब है । वहा एकता का प्रतीक माना जाता हैं।

हिंदी भाषा भारत देश की पहचान है। हिंदी दिवस के दिन कई कार्यक्रम होते हैं। इसके प्रचार प्रसार के लिए सरकारी विभागों में हिंदी भाषा की प्रतियोगिताएं भी आयोजित किया जाता हैं। इस दिन बहुत सारे संस्थान मेे अलग अलग रूप से कार्यक्रम कर के मनाया जाता है।

हिंदी भाषा मूल रूप से एक फारसी भाषा का शब्द हैं। हिंदी भाषा भारत देश की राष्ट्रभाषा है।

हिंदी दिवस का महत्व :-

हिंदी दिवस वहा जो हिंदी भाषा के महत्व पर जोर देना है। भारत देश इसका महत्व धीरे-धीरे खो रहा है।हिंदी भाषा के साथ साथ हमारी संस्कृति , संस्कार के महत्व को जोर देने के लिए यहां महत्वपूर्ण कदम है। भारत के युवा को उनकी जाड़ों के बारे में याद दिलाने का एक कदम है हिंदी दिवस हमे हमारी वास्तविकता की पहचान से रूबरू करवाता है।और हमें अपने देश के लोगो के साथ एक जुट करता है।

अन्य पड़े

Leave a Comment