{हिमाचल प्रदेश की राजधानी} -Himachal Pradesh Ki Rajdhani

Himachal Pradesh Ki Rajdhani हिमाचल प्रदेश की दो राजधानियां हैं- शिमला और धर्मशाला। शिमला हिमाचल प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी है और धर्मशाला हिमाचल प्रदेश की शीतकालीन राजधानी है।

धर्मशाला को हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी बनाने का निर्णय 2017 में सीएम वीरभद्र सिंह ने पूरे राज्य को एकजुट करने और निचले और ऊपरी क्षेत्रों के बीच समानता लाने के लिए लिया था।

यह लेख आपके लिए शिमला, धर्मशाला और हिमाचल प्रदेश से संबंधित जानकारी जानने में मदद करेगा तो आप इस लेख को पूरा पढ़े

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है? (Himachal Pradesh Ki Rajdhani)

  • शिमला (ग्रीष्मकालीन राजधानी)
  • धर्मशाला (शीतकालीन राजधानी)

Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai

सबसे पहले हम बात करेंगे हिमाचल प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला की तो शिमला का नाम देवी काली के अवतार देवी श्यामला के नाम पर पड़ा है।

2018 में, हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार राजधानी शिमला का नाम बदलकर श्यामला करना चाहती थी।

हालांकि, जनता से हतोत्साहित प्रतिक्रियाओं के कारण, राज्य सरकार ने शिमला का नाम बरकरार रखने का फैसला किया। पूर्व में शिमला में महत्वपूर्ण राजनीतिक समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे। शिमला पर्यटन और शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र है।

Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kahan Hai

अब हम जानेंगे हिमाचल प्रदेश की शीतकालीन राजधानी
धर्मशाला कांगड़ा जिले के प्रशासनिक मुख्यालय के रूप में भी कार्य करती है।

19 जनवरी 2017 को धर्मशाला को हिमाचल प्रदेश की शीतकालीन राजधानी घोषित किया गया।

धर्मशाला दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि यह दलाई लामा का घर है। केन्द्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए) को 1960 में धर्मशाला में स्थानांतरित कर दिया गया था।

हिमाचल प्रदेश से जुड़ी मुख्य जानकारी

हिमाचल प्रदेश को “देव भूमि” के रूप में जाना जाता है जिसका अर्थ है “भगवान की भूमि”।भारत का सबसे उत्तरी राज्य हिमाचल प्रदेश है।हिमाचल प्रदेश उत्तर प्रदेश, लद्दाख, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड के साथ सीमा साझा करता है।

हिमाचल प्रदेश की 90% आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से पर्यटन, जल विद्युत, बागवानी और कृषि पर निर्भर है। हिमाचल प्रदेश में बड़े जलविद्युत संयंत्र बनाए गए हैं। अधिशेष बिजली पश्चिम बंगाल, पंजाब और दिल्ली जैसे अन्य राज्यों को बेची जाती है।

2016 में, हिमाचल प्रदेश को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया था, यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत का दूसरा राज्य था। मानव विकास सूचकांक (HDI) में केरल के बाद हिमाचल प्रदेश का दूसरा स्थान है।

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल

हिमाचल प्रदेश दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। हिमाचल प्रदेश में शिमला, कुल्लू, मनाली, धर्मशाला, चंबा, डलहौजी आदि प्रमुख हिल स्टेशन हैं।

राज्य में कई महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थल हैं जैसे नैना देवी मंदिर, श्री चामुंडा देवी मंदिर, बैजनाथ मंदिर, बिजली महादेव, बजरेश्वरी माता मंदिर आदि।

हिमाचल प्रदेश अपनी साहसिक पर्यटन गतिविधियों जैसे घुड़सवारी, ट्रेकिंग, स्कीइंग, राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, आइस स्केटिंग आदि के लिए प्रसिद्ध है।

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं आपको himachal pradesh ki rajdhani के बारे में सारी जानकारी हो गई होगी और अगर आप के मन में himachal pradesh ki rajdhani से जुड़े कुछ सवाल है तो आप हमे कॉमेंट में जरुर बताए हम आपके सारे सवालों के जवाब देंगे

Leave a Comment