Spread the love
Discipline Essay In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आए है Discipline Essay In Hindi जिसकी आपको तलाश है। और साथ में हमनें आपके लिए Anushasan In Hindi ,अनुशासन पर निबंध और Anushasan Par Nibandh उपलब्ध किया है । तो नीचे लेख मेे परिणाम देख सकते

Discipline Essay In Hindi ( 100 शब्द )

जीवन में अनुशासन बहुत महत्वपूर्ण है। यदि मनुष्य अनुशासन से जीवन यापन करता है। तो वहा स्वय के लिए सुखद और उज्जवल भविष्य की रहा निर्धारित करता है अनुशासन को सफलता की कुंजी भी कहा जाता है।

अनुशासन से ही हर असंभव कार्य संभव है। यह अनुशासन की शक्ति थी कि गांधीजी सफल हुए। अनुशासित जीवन ही मनुष्य को सफलता के पथ पर ले जाता है। अगर किसी के अंदर अनुशासनहीनता होती के तो स्वयं के लिए कठिनाइयों की खाई खोदता है। कोई भी व्यक्ति अनुशासन के महत्व को समझे बिना सफलता प्राप्त नहीं कर सकता प्रत्येक सफल व्यक्ति का अतीत में सख्त अनुशासन होता है।

Anushasan Par Nibandh (250 शब्द )

अनुशासन का अर्थ है शासन को मानना या शासन का अनुसरण करना जब हम शासन को मानते हैं तो हमारा जीवन व्यवस्थित हो जाता है। हमारे जीवन में एक नियम आ जाती है। और हमे नियम से कार्य करने में अच्छा लगता हैं। तब हर कार्य सरल हो जाता है।इसलिए विद्यालय मेे अनुशासन बनाने का प्रयास किया जाता है सेना और पुलिस बल मेे अनुशासन का बहुत महत्व दिया जाता है ।

अनुशासन का मतलब यह नहीं है कि आप अपने साथियों या वरिष्ठों की अनैतिक मांग के आगे झुक जाते हैं। यदि आप अनुशासित जीवन जी सकते हैं तो आप एक सफल व्यक्ति बन सकते हैं। यह अच्छाई और बुराई का संतुलन बनाने वाला कार्य है।

उदाहरण के लिए, जब आपके पास पर्याप्त पैसा हो, तो इसे आवेग में खर्च करने के बजाय, आप इसे व्यवस्थित रूप से बहुत अनुशासित तरीके से उपयोग कर सकते हैं। इसलिए, जब हम योजनाबद्ध गणना के साथ व्यवस्थित रूप से पैसा खर्च करने पर विचार करते हैं, तो हम कह सकते हैं कि यह आपके व्यक्तिगत अनुशासन का हिस्सा है।

अनुशासन पर निबंध ( 600 शब्द )

Discipline Essay In Hindi/प्रस्तावना :-

हर किसी के लिए सही तरीके से जीना या सुखी जीवन जीना बहुत जरूरी है और यह तभी संभव है जब हम इसमें अनुशासन बनाए रखें, अनुशासन शब्द का अर्थ है। नियम का पालन करने का अर्थ है पूर्ण स्वतंत्रता, जिसे कभी तंत्र नहीं कहा जाता है, लेकिन समय, परिस्थिति और स्थान के अनुसार चलना अनुशासन कहलाता है, एक अनुशासन जहां व्यक्ति जीवन को सरल और सही बनाता है, यह उसके जीवन का आधार भी हो सकता है। एक तरह से मानव जीवन के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है, इसका पालन व्यक्ति के लिए जरूरी और नियमित है।

अनुशासन का अर्थ :-

अनुशासन अंग्रेजी शब्द अनुशासन का पर्याय है जो “अनुशासन” शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है शिष्य, शिष्य से आज्ञा का पालन करने की अपेक्षा की जाती है।

अनुशासन का महत्व :-

जीवन में अनुशासन का विशेष महत्व है। सभी प्रकृति अनुशासन में बनी है, इसलिए इसकी किसी भी गतिविधि में कोई बाधा नहीं है। यह नियमित रूप से दिन-रात आता है। स्पष्ट है कि अनुशासन से ही जीवन को सार्थक बनाया जा सकता है। जब कोई व्यक्ति व्यक्ति से विचलित हो जाता है, तो वह चरित्रहीन, दुराचारी और द्वेषपूर्ण हो जाता है, उसका समाज में कोई सम्मान नहीं होता है। अनुशासन का अर्थ है अनुशासित रहकर कोई भी कार्य करना, सफलता तभी मिलती है जब व्यक्ति अनुशासित हो।

विद्यार्थी और अनुशासन :-

विद्यार्थी का जीवन ही मनुष्य के भावी जीवन की आधारशिला है। छात्र अनुशासन में रहता है और स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यवहार और आचरण लेता है। नियमित अध्ययन, विद्यालय जाना, व्यायाम करना, गुरुओं का सम्मान करना, उनके कहे अनुसार चलना सभी के लिए अच्छा है। यह सब उसे विद्यार्थी जीवन में सीखने को मिलता है और एक प्रकार से वह कह सकता है कि शिक्षा देना और अनुशासन का पालन करना विद्यार्थी का कर्तव्य है।

अनुशासन के लाभ :-

अनुशासन से हमारे जीवन में अनेक लाभ होते हैं। अनुशासन न केवल हमारे जीवन को हर क्षेत्र में लाभ पहुंचाता है बल्कि सम्मान, अध्ययन, व्यवहार, खेल, व्यायाम, शासन आदि आत्म-अनुशासन के उपकरण भी लाता है। इससे हम अपने तन और मन को स्वस्थ बना सकते हैं, अनुशासन से रह सकते हैं, उच्च आदर्शों को प्राप्त कर सकते हैं। अनुशासन से ही ज्ञान मिलता है। शुद्ध मन और बुद्धि से ही ज्ञान का संचार होता है। और इसमें अनुशासन का महत्वपूर्ण योगदान है।

अनुशासनहीनता एक अभिशाप :-

अनुशासन से हीन व्यक्ति के जीवन में असफलता आलस्य, हार सबको घेर लेती है। अनुशासन समाज में एक अप्रिय व्यक्ति को भी नष्ट कर देता है। दुर्भाग्य से आज अनुशासनहीनता बढ़ रही है। स्कूल, कॉलेज, ऑफिस हर जगह अनुशासनहीनता ने ले लिया है, जिससे लड़ाई, लड़ाई, चोरी, चीजें फल-फूल रही हैं, जैसे रैगिंग जैसे खतरनाक काम, जो अनुशासनहीनता से ही होता है। इससे न जाने कितने ही बच्चे अपनी जान दे देते हैं, धर्म और समाज पर नियंत्रण समाप्त हो रहा है, अधिकारी, कर्मचारी, आत्म-अनुशासन प्रशासन से खोते जा रहे हैं।

Discipline Essay In Hindi/उपसंहार :-

अनुशासन के बिना मानव जीवन का कोई कार्य नहीं है। विद्यार्थी जीवन जिसकी धुरी होती है, अनुशासन छात्रों के भविष्य को खुशहाल बनाता है। अनुशासन सफलता की कुंजी है जिसमें ज्ञान का भंडार निहित है और इसे बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। अनुशासन ही है। अनुषासन अच्छी किताबों और अच्छे लोगों की तरह है जिसे अगर अपनाया जाए तो जीवन सिर्फ सफलता का सागर है, जिसे बूंद-बूंद करके इस्तेमाल किया जाए तो कभी खत्म होने का नाम नहीं लेता।

अन्य पड़े

Leave a Reply

Your email address will not be published.