Chhattisgarh Ki Rajdhani | Chhattisgarh Ki Rajdhani Kya Hai

Chhattisgarh Ki Rajdhani छत्तीसगढ़ मध्य भारत में स्थित एक प्रमुख राज्य है, जो अपनी प्राकृतिक विविधता, सांस्कृतिक और पारंपरिक इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। यह भारत का नौवां सबसे बड़ा राज्य है। इसका क्षेत्रफल 135,192 वर्ग किलोमीटर है। आज के इस पोस्ट में हम छत्तीसगढ़ राज्य के बारे में जानने वाले हैं

Chhattisgarh Ki Rajdhani | Chhattisgarh Ki Rajdhani Kahan Hai

छत्तीसगढ़ भारत का एक राज्य है। इसका गठन 1 नवंबर 2000 को हुआ था और यह भारत का 26वां राज्य है। पहले यह मध्य प्रदेश के अधीन था। डॉ. हीरालाल के अनुसार छत्तीसगढ़ ‘छेदिशगढ़’ का भ्रष्टाचार हो सकता है। कहा जाता है कि एक समय में इस क्षेत्र में 36 किले थे, इसलिए इसका नाम छत्तीसगढ़ पड़ा। लेकिन किलों की संख्या में वृद्धि के बावजूद, नाम में कोई बदलाव नहीं हुआ, छत्तीसगढ़ भारत का एक राज्य है जिसे ‘महतारी’ (माता) का दर्जा दिया गया है।

भारत में दो क्षेत्र हैं जिनके नाम हैं विशेष कारण परिवर्तित – एक था ‘मगध’ जो बौद्ध विहारों की प्रचुरता के कारण ‘बिहार’ बन गया और दूसरा ‘दक्षिण कौशल’ था जो छत्तीस किलों को शामिल करने के कारण “छत्तीसगढ़” बन गया। लेकिन ये दोनों क्षेत्र प्राचीन काल से ही भारत को गौरवान्वित करते रहे हैं। “छत्तीसगढ़” वैदिक और पौराणिक काल से विभिन्न संस्कृतियों के विकास का केंद्र रहा है।

यहां के प्राचीन मंदिरों और उनके खंडहरों से संकेत मिलता है कि वैष्णव, शैव, शाक्त, बौद्ध संस्कृतियों ने अलग-अलग कालखंडों में इस स्थान को प्रभावित किया है। एक संसाधन संपन्न राज्य, यह देश के लिए बिजली और स्टील का एक स्रोत है, जो कुल स्टील का उत्पादन करता है। छत्तीसगढ़ भारत में सबसे तेजी से विकासशील राज्यों में से एक है।

छत्तीसगढ़ राज्य सूचना | Chhattisgarh Ki Rajdhani Kahan Hai

राज्यछत्तीसगढ़
स्थापित1 नवंबर 2000
राजधानीरायपुर
सबसे बड़ा शहररायपुर
जिले32
भाषाछत्तीसगढ़ी, हिंदी
जनसंख्या क्षेत्र
135,192 चौकियां

छत्तीसगढ़ राज्य से जुड़ी जानकारी ( Chhattisgarh State Information)

वर्ष 2000 में, मध्य प्रदेश राज्य का विभाजन हुआ और एक नए राज्य का गठन किया गया और इसका नाम छत्तीसगढ़ रखा गया। छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर है। छत्तीसगढ़ राज्य की राजभाषा हिन्दी है। और छत्तीसगढ़ राज्य की साक्षरता दर 71 प्रतिशत है छत्तीसगढ़ राज्यों में 32 जिले हैं और साथ ही छत्तीसगढ़ राज्यों में 90 विधानसभा और 5 राज्यसभा सीटें और 11 लोकसभा सीटें हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य का राजकीय वृक्ष छाल है। साल एक द्विबीजपत्री वृक्ष हैं यह पेड़ बहुत सख्त और मजबूत होता है। जंगली भैंस छत्तीसगढ़ राज्य का राजकीय पशु है। छत्तीसगढ़ में इनकी संख्या महज 8 है इन्हें सुरक्षित वातावरण में रखने से इनका प्रजनन जारी रहता है।

पर्वत मैना छत्तीसगढ़ राज्य का राज्य पक्षी है पहाड़ी मैना का रंग काला होता है मैना पर्वत एक सर्वाहारी और एक छोटा पक्षी है यह पक्षी जंगलों और पर्णपाती जंगलों में पाया जाता है 2020 तक छत्तीसगढ़ राज्य की जनसंख्या 2.94 करोड़ है। यह जनसंख्या के हिसाब से भारत का सत्रहवाँ सबसे बड़ा राज्य है

छत्तीसगढ़ पर्यटन स्थल ( Chhattisgarh Tourist Places)

राज्य प्राचीन स्मारकों, दुर्लभ वन्य जीवन, उत्कृष्ट नक्काशीदार मंदिरों, बौद्ध स्थलों, महलों, झरनों, गुफाओं, शैल चित्रों और पर्वतीय पठारों से भरा हुआ है।• इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान• कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान• गुरु घासी दास राष्ट्रीय उद्यान• बरनवापारा वन्यजीव अभयारण्य• बिलासपुर• चंपारण

सारांश

आज की पोस्ट में हमने Chhattisgarh Ki Rajdhani की जानकारी के बारे में जाना। और हमे कमेंट में बताएं कि आपको Chhattisgarh Ki Rajdhani जानकारी कैसा लगा। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। हर दिन कुछ नया सीखने के लिए हमारे ब्लॉग पर फिर से आएं।

अन्य पड़े –

Leave a Comment