10 Best GK Book In Hindi 2022 – सामान्य ज्ञान के बेस्ट बुक्स

दोस्तो क्या आप 10 Best GK Book In Hindi 2022 की खोज कर रहे हैं अगर आप सच में 10 Best GK Book In Hindi 2022 की तलाश कर रहे हैं तो आप सही आर्टिकल में हैं क्योंकि हम यहां आपको GK Book In Hindi के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं । यदि आप नहीं जानते हैं कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छी सामान्य ज्ञान की किताबें कौन सी हैं, जिनसे आप अपनी तैयारी जारी रख सकते हैं।

आप जानते हैं कि भारत में बेरोजगारी बहुत है, जिसके कारण कुछ परीक्षाएं आती रहती हैं। एसएससी परीक्षा, बैंकिंग परीक्षा, यूपीएससी परीक्षा की तरह, तो हमें बहुत अधिक ज्ञान की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप काफी रिसर्च करते हैं कि जनरल नॉलेज के लिए बेस्ट बुक कौन सी है?

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके साथ कुछ ऐसी ही किताबें शेयर करने जा रहे हैं। जिसे पढ़ने के बाद आप कोई भी प्रतियोगी परीक्षा दे सकते हैं। तो चलिए 10 Best GK Book In Hindi 2022 पोस्ट को शुरू करते हैं –

10 Best GK Book In Hindi 2022

यह एक ऐसी किताब है जिसे पढ़ने के लिए कई वर्षों से टॉपर्स ने सुझाव दिया है। इन सभी पुस्तकों को पढ़कर आप आधे से अधिक विश्व का ज्ञान प्राप्त कर लेंगे। तो आप इन किताबों को एक बार जरूर पढ़ें और अपने आने वाले पेपर में टॉप करें।

S.No.Best Gk bookAuthor’s Name
1Lucent G.K.BookLucent Publication
2अरिहंत सामान्य ज्ञान 2022अरिहंत प्रकाशन
3भारतीय अर्थव्यवस्थारमेश सिंह
4सामान्य ज्ञान 2022दृष्टि The Vision
5विविध सामान्य ज्ञानAgrawal
6SSC General AwarenessKiran Institute of Career Excellence
7Oxford Student AtlasUniversity Press
8भारतीय संविधान एवं राज्य व्यवस्थादृष्टि The Vision
9भारतीय संविधान एवं भारत की राजव्यवस्थाएम लक्ष्मीकांत
10UPSC IAS/IPS bookदिशा Publication

1.Lucent G.K.Book

यदि हम Lucent सामान्य ज्ञान पुस्तक की बात करें तो यह किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए सामान्य ज्ञान की सर्वोत्तम पुस्तक है। इस पुस्तक में आपको इसके बिना रसायन विज्ञान, भूगोल, राजनीति, अर्थव्यवस्था, इतिहास, भूगोल, कंप्यूटर, जीव विज्ञान और भी बहुत से विषय मिलेंगे।

Lucent G.K.Book

इसमें आपको केवल विषय से संबंधित ज्ञान दिया गया है। इस पुस्तक की सहायता से आप यूपीएससी, एसएससी, बैंक और रेलवे जैसी कई प्रतियोगी परीक्षाओं में भी इसकी मदद ले सकते हैं।

2.अरिहंत सामान्य ज्ञान 2022

अरिहंत सामान्य ज्ञान 2022 पूरे वर्ष की सभी वर्तमान घटनाओं का एक संक्षिप्त संस्करण है। 5 प्रमुख वर्गों में विभाजित; इतिहास, भूगोल, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, सामान्य विज्ञान और जीके।

अरिहंत सामान्य ज्ञान 2022

करेंट अफेयर्स के लिए एक अलग सेक्शन प्रदान किया गया है तथ्यों का सटीक, सही और पूर्ण कवरेज प्रदान करता है।यह एसएससी, बैंक, रेलवे, पुलिस, एनडीए/सीडीएस और कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए उपयोगी है।

3.भारतीय अर्थव्यवस्था

आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 और केंद्रीय बजट 2022-23 का विश्लेषण एक अलग खंड के रूप में शामिल है विषय का समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए समसामयिक मामलों के साथ-साथ भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलुओं का व्यापक कवरेज देता है

भारतीय अर्थव्यवस्था

एक गहन समझ के लिए प्रासंगिक अध्यायों में उल्लिखित आर्थिक प्रभाव और विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सूचकांकों पर चर्चा करता है

जहां भी आवश्यक हो, नीति आयोग की रिपोर्ट से तथ्यों और विश्लेषण को शामिल करता है ऑनलाइन सामग्री में शामिल हैं- ए) मासिक अर्थव्यवस्था से संबंधित लेख या करंट अफेयर्स विश्लेषण बी) वीडियो में शामिल हैं- कठिन विषयों पर वीडियो प्रश्न पत्र विश्लेषण अर्थशास्त्र के लिए सामान्य तैयारी रणनीति

4.सामान्य ज्ञान 2022

सामान्य ज्ञान 2021 पूरे वर्ष की सभी समसामयिक घटनाओं का एक संक्षिप्त संस्करण है। 5 प्रमुख वर्गों में विभाजित; इतिहास, भूगोल, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, सामान्य विज्ञान और सामान्य ज्ञान। करेंट अफेयर्स के लिए एक अलग अनुभाग प्रदान किया गया है। तथ्यों का सटीक, सही और पूर्ण कवरेज प्रदान करता है।

सामान्य ज्ञान 2022

यह एसएससी, बैंक, रेलवे, पुलिस, एनडीए/सीडीएस और विभिन्न अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए उपयोगी है। सामान्य ज्ञान कई प्रतियोगी परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण खंड रखता है। समसामयिक घटनाओं का अद्यतन ज्ञान रखने से न केवल परीक्षाओं में बल्कि दैनिक जीवन में भी मदद मिलती है।

सामान्य ज्ञान 2022 का नया संस्करण आपको पूरे वर्ष की वर्तमान घटनाओं को प्रदान करता है। यह उन छात्रों के लिए तैयार किया गया है जो विभिन्न आगामी परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने जा रहे हैं। इसमें इतिहास, भूगोल, राजनीति, वित्त, अर्थशास्त्र और सामान्य विज्ञान और सामान्य ज्ञान जैसे प्रमुख विषयों को शामिल किया गया है, जो नवीनतम तथ्यों और आंकड़ों के साथ समर्थित हैं।

5.विविध सामान्य ज्ञान

सर्वश्रेष्ठ जीएस पुस्तकें श्रृंखला आपको सभी एक दिवसीय परीक्षाओं की तैयारी में मदद करने के लिए। इसमें वह पाठ है जो पिछली परीक्षाओं में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण सिद्धांतों को समाहित करता है

विविध सामान्य ज्ञान

इसमें त्वरित संशोधन के लिए एक-पंक्ति शामिल है।बहुत महत्वपूर्ण अभ्यास प्रश्न शामिल हैं।

6.SSC General Awareness

अच्छी तरह से शोध, प्रासंगिक और समकालीन सामग्री का उपयोग पुस्तक को एसएससी सीजीएल, सीपीओ, सीएचएसएल, रेलवे और अन्य सरकारी परीक्षाओं जैसे विभिन्न अन्य परीक्षाओं में उपयोग करने की अनुमति देता है।

SSC General Awareness

नवीनतम पैटर्न के आधार पर अनुभागवार सिद्धांत और अवधारणाएं पारंपरिक सामान्य ज्ञान पर प्रश्न शामिल हैं
4500+ 100% समाधान के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, इतिहास, भूगोल, राजनीति और अर्थशास्त्र पर विस्तृत सिद्धांत सभी विषयों के पिछले वर्ष के प्रश्न शामिल हैं।

7.Oxford Student Atlas

Oxford Student Atlas

भारत के लिए ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट एटलस सटीक और पढ़ने में आसान मानचित्र बनाने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करता है। पूरी तरह से शोध और अप-टू-डेट, एटलस का यह चौथा संस्करण यूपीएससी, राज्य लोक सेवा आयोगों और अन्य परीक्षा निकायों द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की जरूरतों को पूरा करता है।

8.भारतीय संविधान एवं राज्य व्यवस्था

दृष्टि The Vision

भारतीय संविधान एवं राज्यव्यवस्थ हिंदी एनसीईआरटी पुस्तक, बौद्धिक प्रकाशन, यू.पी.एस.सी., आई.ए.एस., पी.सी.एस., सिविल सेवा, और सभी प्रतियोगी परीक्षा पुस्तक

9.भारतीय संविधान एवं भारत की राजव्यवस्था

‘भारतीय संविधान एवं राजव्यवस्था’ संघ लोक सेवा आयोग एवं राज्य लोक सेवा आयोगों की परीक्षाओं हेतु लिखी गई है। यह पुस्तक भारतीय संविधान एवं भारतीय राजव्यवस्था से सम्बद्ध समस्त अवधारणाओं का निष्पक्षत एवं सरल भाषा में विवरण प्रस्तुत करती है।

एम लक्ष्मीकांत

इसमें संवैधानिक संरचना, संवैधानिक विकास, कार्यपालिका: संघ एवं राज्य, व्यवस्थापिका: केंद्रीय एवं राज्य, न्यायपालिका, स्थानीय शासन, नगरीय शासन, केंद्र-राज्य संबंध, आपातकालीन प्रावधान, कुछ राज्यों के लिए विशेष प्रावधान, संविधान संशोधन, संवैधानिक स्थँ, राष्ट्रीय एवं राज्य मानवाधिकार आयोग, नीति आयोग, भारत में राजनीतिक दल, दबाव समूह, स्वैच्छिक संगठन, लोकपाल एवं लोकायुक्त, भारत में खुफिया तंत्र, ई-शासन, कॉर्पोरेट गवर्नेस इत्यादि महत्वपूर्ण विषयों पर विश्लेषणात्मक सामग्री प्रस्तुत की गई है।

प्रमुख विशेषताएँ: * लोकतंत्र में सिविल सेवा की भूमिका पर विश्लेषणात्मक सामग्री * भारत की विदेश नीति (नेहरू से मोदी तक) का समग्र अवलोकन * राजनैतिक/संवैधानिक संसदीय शब्दावली * भारत के संविधान पर विस्तृत सामग्री * वर्ष 2007 से 2019 तक सिविल सेवा (प्रा.) परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का समावेश * सरल व सहज भाषा शैली का प्रयोग.

10.UPSC IAS/IPS book

यूपीएससी के उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय (विषय) के लिए कम से कम 1 मानक पुस्तक खरीदने और बाद में अतिरिक्त संदर्भ पुस्तकों के लिए अपने पढ़ने का विस्तार करने की सिफारिश की जाती है।

UPSC IAS/IPS book

तो दोस्तों हम इसी पर अपनी पोस्ट को समाप्त करते हैं, आज हमने आपको इस पोस्ट में 10 Best GK Book In Hindi 2022 के बारे में जानकारी दी है। हमने इस पोस्ट में आपको B सामान्य ज्ञान से सम्बंधित सभी जानकारी देने का प्रयास किया है ताकि आपको किसी भी जानकारी के लिए किसी अन्य वेबसाइट का सहारा ना लेना पड़े.

तो अगर आपको हमारी यह मेहनत पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ नीचे दिए गए सोशल मीडिया चैनल पर Best GK Book In Hindi जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी ऐसी ही जानकारी मिले।

अन्य पड़े –

Leave a Comment